IPL 2024: MS Dhoni Leaves the Captaincy of Chennai Super Kings | MS धोनी ने छोड़ी चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी

IPL 2024: MS Dhoni leaves the captaincy of Chennai Super Kings | MS धोनी ने छोड़ी चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी

चेन्नई सुपर किंग्स को अपनी नायकत्व में 5 बार आईपीएल विजेता बनाने वाले एमएस धोनी ने टीम की नायकत्व त्याग दी है। यह दूसरा अवसर है जब माही ने इस टीम की नायकत्व छोड़ा है। धोनी के उपरान्त, ऋतुराज गायकवाड़ इस सीजन में सीएसके की नायकत्व करते हुए प्रकट होंगे। आईपीएल 2024 की शुरुआत 22 मार्च से होगी, और इसके पूर्व धोनी ने टीम की नायकत्व त्याग दी। इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स को पहला मैच 22 मार्च को ही आरसीबी के खिलाफ चेन्नई में खेलना है। ऋतुराज गायकवाड़ आईपीएल में सीएसके के चौथे नायक बने हैं, और उनसे पहले इस टीम के लिए धोनी, सुरेश रैना, और रविंद्र जडेजा ने नायकत्व किया है।

Dhoni Stepped Down, Rituraj Took Command | धोनी हटे, ऋतुराज ने संभाली कमान


साल 2022 में एमएस धोनी ने आईपीएल की नायकत्व त्याग दी थी और उसके बाद रविंद्र जडेजा को टीम का नायक बनाया गया था, लेकिन टीम के अप्रत्याशित प्रदर्शन के बाद धोनी ने फिर से टीम की नायकत्व संभाली थी। हालांकि इस सीजन में सीएसके का प्रदर्शन अप्रत्याशित रहा था, लेकिन साल 2023 में अपने घुटने की चोट से जूझते हुए धोनी ने इस टीम को पांचवीं बार विजेता बनाया था। माना जा रहा था कि इस बार भी उनकी नायकत्व में सीएसके बड़ा कामयाबी प्राप्त कर सकती है, लेकिन इस लीग के आरंभ से पहले ही धोनी ने बड़ा कदम उठा लिया और भविष्य की दृष्टि से ऋतुराज को टीम की कमान सौंप दी गई।

Dhoni’s Journey in IPL as Captain | धोनी का बतौर कप्तान आईपीएल में सफर

अगर हम धोनी के कप्तान के रूप में आईपीएल में उनकी यात्रा पर बात करें, तो उन्होंने इस लीग में कुल 226 मैचों में कप्तानी की थी और उनमें से 133 मैच जीते थे और 91 मैचों में हार मिली थी। मैच जीतने के मामले में धोनी आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं। धोनी ने सीएसके टीम को अपनी कप्तानी में 2010, 2011, 2018, 2021, 2023 में चैंपियन बनाया था और वह इस लीग में रोहित शर्मा के साथ सबसे सफल कप्तान रहे। आईपीएल में धोनी की कप्तानी की शुरुआत जोहानसबर्ग में हुई थी और वह इस लीग में भारतीय कप्तान खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी थे। धोनी के द्वारा सीएसके की कप्तानी छोड़ी जाने के बाद यह प्रश्न भी उठने लगा है कि क्या यह उनका अंतिम सीजन होगा।

Other Trending News

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *