Perplexity’s Founder Was Inspired by Sundar Pichai. Now They’re Competing to Reinvent Search

Perplexity’s Founder Was Inspired by Sundar Pichai. Now They’re Competing to Reinvent Search

अरविंद श्रीनिवास अंडे खाने की आजादी देने का श्रेय गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को देते हैं।

श्रीनिवास को सात साल पहले का वह क्षण याद है जब पिचाई का एक साक्षात्कार उनके यूट्यूब फ़ीड में आया था। भारत में उनकी शाकाहारी परवरिश में अंडे को शामिल नहीं किया गया था, जैसा कि देश में कई लोगों के लिए था, लेकिन अब, अपने शुरुआती बीसवें दशक में, श्रीनिवास अधिक प्रोटीन खाना शुरू करना चाहते थे। यहां भारत में कई महत्वाकांक्षी उद्यमियों के नायक पिचाई थे, जो लापरवाही से अपनी सुबह का वर्णन कर रहे थे: उठना, समाचार पत्र पढ़ना, चाय पीना और एक आमलेट खाना।

श्रीनिवास ने अपनी मां के साथ वीडियो शेयर किया है. ठीक है, उसने कहा: आप अंडे खा सकते हैं।

पिचाई का प्रभाव श्रीनिवास के आहार से कहीं आगे तक है। वह भी एक खोज कंपनी के सीईओ हैं, जिसे पर्प्लेक्सिटी एआई कहा जाता है, जो जेनरेटिव एआई युग के सबसे प्रचारित ऐप्स में से एक है। श्रीनिवास अभी भी दुनिया के सबसे बड़े खोज इंजन के नेता पिचाई से संकेत ले रहे हैं, लेकिन उनकी प्रशंसा अधिक जटिल है।

श्रीनिवास कहते हैं, ”अब यह एक तरह की प्रतिद्वंद्विता है।” “वो अजीब हैं।”

श्रीनिवास और पिचाई दोनों भारत के दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु के चेन्नई में बड़े हुए – हालाँकि दोनों का जन्म 22 साल के अंतर पर हुआ था। जब श्रीनिवास यूसी बर्कले में कंप्यूटर विज्ञान में पीएचडी की ओर काम कर रहे थे, तब तक पिचाई को Google के मुख्य कार्यकारी का ताज पहनाया जा चुका था।

अपनी पहली शोध इंटर्नशिप के लिए, श्रीनिवास ने लंदन में Google के स्वामित्व वाले डीपमाइंड में काम किया। पिचाई को उसी साल नई नौकरी भी मिल गई और वे अल्फाबेट के साथ-साथ गूगल के भी सीईओ बन गए। श्रीनिवास को डीपमाइंड में काम उत्साहजनक लगा, लेकिन उन्हें यह जानकर निराशा हुई कि जिस फ्लैट को उन्होंने बिना देखे किराए पर लिया था, वह एक आपदा थी – एक “बेकार घर, चूहों के साथ”, वे कहते हैं – इसलिए वह कभी-कभी डीपमाइंड के कार्यालयों में सोते थे।

उन्होंने कार्यालय पुस्तकालय में Google के विकास और विकास के बारे में इन द प्लेक्स नामक एक पुस्तक की खोज की, जिसे WIRED के संपादक स्टीवन लेवी ने लिखा था। श्रीनिवास ने इसे बार-बार पढ़ा, जिससे Google और उसके नवाचारों के प्रति उसकी सराहना और गहरी हो गई। श्रीनिवास कहते हैं, “लैरी और सर्गेई मेरे उद्यमशील नायक बन गए।” (उन्होंने प्लेक्स के अध्यायों को सूचीबद्ध करने और स्मृति से उद्धरण उद्धृत करने की पेशकश की; वायर्ड ने इसके लिए उनका शब्द लिया।)

कुछ ही समय बाद, 2020 में, श्रीनिवास ने माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में Google के मुख्यालय में कंप्यूटर विज़न के लिए मशीन लर्निंग पर एक शोध प्रशिक्षु के रूप में काम करना समाप्त कर दिया। धीरे-धीरे, श्रीनिवास Google ब्रह्मांड के माध्यम से अपना रास्ता बना रहे थे, और अपने कुछ AI अनुसंधान कार्यों को अच्छे उपयोग में ला रहे थे।

फिर, 2022 में, श्रीनिवास और तीन सह-संस्थापक- डेनिस यारात्स, जॉनी हो और एंडी कोन्विंस्की- ने मिलकर एआई का उपयोग करके खोज के लिए एक नया दृष्टिकोण विकसित करने का प्रयास किया। उन्होंने ऐसे एल्गोरिदम पर काम करना शुरू किया जो प्राकृतिक भाषा को डेटाबेस भाषा एसक्यूएल में अनुवाद कर सके, लेकिन यह निर्धारित किया कि यह बहुत संकीर्ण (या नीरस) था। इसके बजाय उन्होंने एक ऐसे उत्पाद की ओर रुख किया जो पारंपरिक खोज सूचकांक को बड़े भाषा मॉडल की अपेक्षाकृत नई शक्ति के साथ जोड़ता है। उन्होंने इसे व्याकुलता कहा।

पर्प्लेक्सिटी को कभी-कभी खोज इंजन के बजाय “उत्तर” इंजन के रूप में वर्णित किया जाता है, क्योंकि यह परिणामों को सारांशित करने के लिए एआई टेक्स्ट पीढ़ी का उपयोग करता है। नई खोजें किसी विशेष विषय पर संवादात्मक “सूत्र” बनाती हैं। एक प्रश्न टाइप करें, और पर्प्लेक्सिटी अनुवर्ती प्रश्नों के साथ उत्तर देती है, आपसे अपने प्रश्न को परिष्कृत करने के लिए कहती है। यह पाठ-आधारित या दृश्य उत्तरों के पक्ष में सीधे लिंक को छोड़ देता है जिससे आपको जानकारी प्राप्त करने के लिए कहीं और क्लिक करने की आवश्यकता नहीं होती है।

उदाहरण के लिए, यदि आप पर्प्लेक्सिटी से आस-पास किसी रेस्तरां की अनुशंसा पूछते हैं, तो वह पहले यह पूछकर जवाब दे सकता है कि क्या आप किसी विशिष्ट व्यंजन की तलाश में हैं। एक बार जब आप कोई उत्तर चुन लेते हैं, तो उसके बाद मूल्य सीमा पूछी जाती है। पर्प्लेक्सिटी अपने स्रोतों को परिणामों के शीर्ष पर छोटे बक्सों में दिखाती है, लेकिन ध्यान इसके एआई-जनित उत्तर पर होता है, जो उसके नीचे प्रकट होता है। यह अनुभव इतना परिष्कृत है कि खोज ट्रैफ़िक पर निर्भर व्यवसायों को घबराने वाला बना देता है—हैलो, डिजिटल मीडिया—और विकास-केंद्रित निवेशकों के मुँह से झाग निकलने लगता है। पर्प्लेक्सिटी का एक मुफ़्त संस्करण है, और $20 प्रति माह का “प्रो” संस्करण है जो कथित तौर पर बेहतर प्रतिक्रियाएँ प्रदान करता है।

कंपनी का कहना है कि पर्प्लेक्सिटी ने अब तक 100 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई है। इसमें से 70 मिलियन डॉलर से अधिक की घोषणा इस जनवरी में वेंचर फर्म इंस्टीट्यूशनल वेंचर पार्टनर्स (आईवीपी) के नेतृत्व में सीरीज बी दौर की फंडिंग में की गई थी। इसके शुरुआती चरण के फंडर्स तकनीकी निवेशकों और संस्थाओं में से एक हैं, जिनमें जेफ बेजोस, पूर्व यूट्यूब सीईओ सुसान वोज्स्की, गूगल के मुख्य वैज्ञानिक जेफ डीन, पूर्व गिटहब सीईओ नेट फ्रीडमैन, मेटा प्रमुख एआई वैज्ञानिक यान लेकुन, पूर्व टेस्ला एआई निदेशक आंद्रेज शामिल हैं। करपैथी, और निवेशक बालाजी श्रीनिवासन, साथ ही सॉफ्टवेयर कंपनी डेटाब्रिक्स और जीपीयू निर्माता एनवीडिया। जब WIRED ने हाल ही में अग्रणी AI चिप प्रदाता Nvidia के सीईओ जेन्सेन हुआंग से AI चैटबॉट्स के उपयोग के बारे में पूछा, तो उन्होंने उत्साहपूर्वक जवाब दिया कि वह पर्प्लेक्सिटी का उपयोग करते हैं।

एलाड गिल, जिन्होंने पर्प्लेक्सिटी के पहले फंडिंग राउंड का नेतृत्व किया, ने कहा कि वह अरविंद से तुरंत प्रभावित हुए। वे कहते हैं, ”हम एक अवधारणा या फीचर पर विचार-मंथन करेंगे और कुछ घंटों या कुछ दिनों के भीतर वह इसे तैयार कर देंगे।” गिल, एक पूर्व गूगलर और लंबे समय से उद्यमी हैं जिन्होंने AirBnB, एंडुरिल, फिग्मा, इंस्टाकार्ट, स्क्वायर और स्ट्राइप में भी निवेश किया है या उन्हें सलाह दी है। श्रीनिवास के बारे में वे कहते हैं, ”वह विशिष्ट रूप से अच्छे हैं।”

बेशक, Google के पास अपना स्वयं का जेनरेटिव सर्च टूल है, जिसे कम स्नैपली नाम सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस कहा जाता है। यह Google के नवीनतम, घरेलू मशीन-लर्निंग मॉडल, जेमिनी द्वारा संचालित है, जो 2022 के अंत में जारी किया गया था। हालांकि पिचाई के पास अपने निपटान में अधिक संसाधन हैं, लेकिन उन्हें श्रीनिवास की तुलना में प्रयोग करने की स्वतंत्रता कम है, क्योंकि उन्हें Google के खोज विज्ञापन राजस्व की भी रक्षा करनी होगी, जो कि अंतिम है वर्ष का कुल योग लगभग $175 बिलियन था।

जेनेरेटिव एआई सर्च के साथ Google के शुरुआती प्रयोग डेटा-हूवरिंग, विज्ञापन-आधारित खोज की पुरानी दुनिया और एक नए जेनरेटिव सर्च उत्पाद का विस्तार करते हैं जो अभी के लिए विज्ञापन-मुक्त है। (Google ने चैटजीपीटी में महत्वपूर्ण ट्रांसफार्मर मॉडल आर्किटेक्चर, “टी” भी विकसित किया, जिसने इन चैटिंग नए खोज टूल के पीछे आधुनिक तंत्रिका नेटवर्क को जन्म दिया। इसका मतलब है कि पर्प्लेक्सिटी उन कई कंपनियों में से एक है जो Google द्वारा आविष्कार की गई तकनीक का उपयोग करके Google के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश कर रही है। .)

Google के प्रभुत्व की तुलना में, Perplexity का पदचिह्न अपेक्षाकृत छोटा है। स्टार्टअप का कहना है कि उसका उपयोगकर्ता आधार 15 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं तक बढ़ गया है, जो कि दो महीने पहले रिपोर्ट किए गए 10 मिलियन से 50 प्रतिशत बढ़ गया है। लेकिन श्रीनिवास और उनके निवेशक Google खोज को व्यवधान के लिए तैयार मानते हैं।

श्रीनिवास कहते हैं, ”हम इतिहास के एक अनूठे क्षण में हैं।” “सर्वश्रेष्ठ तकनीक हमेशा Google के अंदर रहती थी, और Google ने 10 ब्लू लिंक के आसपास एक संपूर्ण व्यवसाय बनाया। लेकिन अब वहां एंथ्रोपिक है, वहां ओपनएआई है, वहां [मेटा] लामा है। इस उत्तर इंजन के निर्माण के लिए AI उपकरण अब Google के बाहर मौजूद हैं।

पर्प्लेक्सिटी ओपनएआई के जीपीटी 3.5-टर्बो और जीपीटी 4-टर्बो बड़े भाषा मॉडल के संयोजन का उपयोग करती है, जो चैटजीपीटी के विभिन्न संस्करणों को भी शक्ति प्रदान करती है, और मेटा के ओपन सोर्स लामा एआई मॉडल, फ्रांसीसी स्टार्टअप मिस्ट्रल एआई और एंथ्रोपिक के अनुकूलित संस्करणों का भी उपयोग करती है। क्लाउड. पर्प्लेक्सिटी का बड़ा दांव, अपने स्वयं के एआई भाषा मॉडल के बजाय, अपने अद्वितीय इंटरफ़ेस और खोज के अनुभव पर है।

गिल कहते हैं, “पूरी एआई दुनिया में हम ऐसी कंपनियां देखेंगे जो अपने स्वयं के मॉडल बनाते हैं और अन्य जो मौजूदा मॉडल के आसपास टूलिंग और फीचर्स का निर्माण करेंगे।” “मुझे लगता है कि दोनों प्रकार की कंपनियां समय के साथ सफल होंगी।”

श्रीनिवास, अपने से पहले एक मजबूत निगम पर कब्ज़ा करने की कोशिश कर रहे अनगिनत स्टार्टअप संस्थापकों की बात दोहराते हुए कहते हैं कि लोगों को नोटिस करना या पर्प्लेक्सिटी को आज़माना ही कंपनी की सबसे बड़ी चुनौती है। “ज्यादातर लोग अभी भी Google पर दो या तीन कीवर्ड टाइप करने, लिंक पर जाने, उन पर क्लिक करने और उन्हें पढ़ने के आदी हैं। इसलिए हमारी प्रतिस्पर्धा Google से भी नहीं है, यह उपयोगकर्ता जागरूकता है,” वे कहते हैं।

श्रीनिवास से उनके स्टार्टअप के बिजनेस मॉडल के बारे में बात करते हुए, ऐसा लगता है कि यह परिपक्व होने के साथ-साथ Google की तरह बन सकता है। जबकि पर्प्लेक्सिटी का राजस्व अभी मुख्य रूप से सब्सक्रिप्शन से आता है, श्रीनिवास का कहना है कि वह मूल रूप से पर्प्लेक्सिटी पर विज्ञापन जोड़ने के खिलाफ नहीं हैं। उसकी पिच? एक खोज ऐप जिसमें विज्ञापनदाताओं को इस बात का बेहतर अंदाज़ा होता है कि खोज कौन चला रहा है, और लाखों या अरबों खोजों में से सबसे अधिक “उच्च-मूल्य वाले ट्रैफ़िक” के रूप में निर्धारित होने पर विज्ञापन देने के लिए बोली लगा सकते हैं।

“विज्ञापन बुरे नहीं हैं,” श्रीनिवास कहते हैं, यह Google के शुरुआती आदर्श वाक्यों में से एक पर एक व्यंग्यात्मक मोड़ है। “जब विज्ञापन सही तरीके से किए जाते हैं तो यह आश्चर्यजनक होता है, और जेनरेटिव एआई हमें और भी बेहतर लक्ष्यीकरण बनाने में मदद करेगा।”

इसे दूर करने के लिए, पर्प्लेक्सिटी को कई लाखों लोगों का विश्वास जीतना होगा। एक विज्ञापन एजेंसी और थिंक टैंक आईपीजी मीडिया लैब के लेखक रिचर्ड याओ ने हाल ही में लिखा है कि एआई खोज को अपनाने वाले ब्रांडों के लिए एक महत्वपूर्ण बाधा टेक्स्ट जेनरेटर की अंतर्निहित भरोसेमंदता है – या इसकी कमी है। याओ ने लिखा, “फिलहाल, अधिकांश एआई ‘उत्तर मशीनें’ अपने स्रोतों का हवाला देने में बहुत अच्छी नहीं हैं।”और नए एआई खोज इंजनों के सभी प्रयासों ने पर्प्लेक्सिटी का प्रारंभिक वादा नहीं दिखाया है। पिछले वसंत में खोज स्टार्टअप नीवा, जिसे एक पूर्व गूगलर ने भी स्थापित किया था, क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी स्नोफ्लेक द्वारा अधिग्रहण कर लिया गया था क्योंकि यह लोकप्रियता हासिल करने में विफल रही और फंडिंग की कमी हो गई।

श्रीनिवास का कहना है कि खोज के अपने दृष्टिकोण को जीवित रखने के लिए उन्हें पूरी दुनिया को पर्प्लेक्सिटी का उपयोग करने के लिए मनाने की ज़रूरत नहीं है। या फिर गूगल को नष्ट करने के लिए भी. उनका कहना है कि यदि लोगों द्वारा Google पर की जाने वाली खोजों में से केवल 1 प्रतिशत भी उनके ऐप पर प्रवाहित होती है, तो यह महत्वपूर्ण होगा। और अगर अब उन्हें Google के पिचाई के साथ चैट करने का मौका मिले, तो वह उन्हें बताएंगे कि वह अभी भी उनके बहुत बड़े प्रशंसक हैं। श्रीनिवास कहते हैं, ”मैं उनसे कहूंगा, ‘चलते रहो।”

Other Trending News

OnePlus Nord CE4 Price in India Leaked Ahead of April 1 Launch

Hrithik Roshan Set to Return as Agent Kabir for War 2

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *